उत्तराखंडदेहरादूनपौड़ी

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण की उपस्थिति में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की वार्षिक आमसभा सम्पन्न…

 

कोटद्वार,

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण की उपस्थिति में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की वार्षिक आमसभा सम्पन्न…

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष और क्षेत्रीय विधायक ऋतु खण्डूडी भूषण ने कोटद्वार के सुखरों पदमपुर में आयोजित “वार्षिक आमसभा” में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन उड़ान स्वायत्त सहकारिता राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और सहयोगी परियोजना ग्रामीण उद्यम वेगवृद्धि के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

वार्षिक आमसभा के दौरान, विधानसभा अध्यक्ष ने स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्थापित स्टालों का गहन अवलोकन किया। इन स्टालों में समूहों द्वारा निर्मित विविध उत्पाद जैसे हस्तशिल्प, खाद्य पदार्थ, और अन्य स्थानीय वस्त्र प्रदर्शित किए गए थे। अध्यक्ष ने प्रत्येक स्टाल पर जाकर उत्पादों की गुणवत्ता की जांच की और समूहों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने समूहों के सदस्यों से बातचीत की और उनके अनुभवों को सुना, जिससे उनकी समस्याओं और सुझावों को जानने का अवसर मिला।

संबोधन के दौरान, ऋतु खण्डूडी भूषण ने स्वयं सहायता समूहों के महत्व को उजागर करते हुए कहा, “स्वयं सहायता समूह ग्रामीण विकास की नींव हैं। ये समूह न केवल स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन में सहायक हैं, बल्कि महिला सशक्तिकरण और आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन समूहों के माध्यम से हम ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गति को और तेज कर सकते हैं।”

उन्होंने सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं की भी सराहना की। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, “सरकार ने महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें आर्थिक अवसर प्रदान करना है।”

उन्होंने समूहों को उत्पाद गुणवत्ता में सुधार और आर्थिक साक्षरता के क्षेत्र में अतिरिक्त प्रशिक्षण और संसाधनों की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने सरकार की ओर से इन समूहों के लिए उपलब्ध योजनाओं और सहायता की जानकारी भी साझा की और उन्हें इन योजनाओं का पूरा लाभ उठाने की सलाह दी।

इस दौरान बी डी रतूड़ी, बी.डी.ओ. प्रभारी दीक्षित जोशी, बी.डी.ओ. सोनिया असवाल, लक्ष्मी नेगी, सुनीता काला आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *