Monday, May 20, 2024
Latest:
उत्तराखंडदेहरादूनरुद्रप्रयाग

एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखंड डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने मतगणना की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

रुद्रप्रयाग,

एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखंड डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने आज लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत अगस्त्यमुनि क्रीडा हाॅल में स्थित स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केंद्र कक्षों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मतगणना की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अगस्त्यमुनि पहुंचकर आगंतुक लॉगबुक निरीक्षण एवं स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरे एवं उनका डिस्प्ले चैक किया। उन्होंने सीसीटीवी डिस्प्ले कक्ष में तैनात अधिकारियों को सतर्कता से सभी डिस्प्ले पर निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विधान सभा वार बनाए गए स्ट्रांग रूम एवं संपूर्ण मतगणना परिसर एवं मतगणना केंद्रों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान स्ट्रांग रूम में चौबीस घंटे सुरक्षा के बंदोबस्त, निर्बाध विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, 24×7 में पहरेदारी व सुरक्षा व्यवस्था सहित निगरानी करने वाले व्यक्तियों के लिए बनाई गई लॉग बुक, आगंतुकों द्वारा की गई सभी यात्राओं की वीडियो रिकॉर्डिंग, अग्निशामक यंत्रों की व्यवस्था आदि का भी जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्ट्रांग रूम में तैनात सैन्य बल के अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जानकारी प्राप्त की। साथ ही कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। मुख्य निर्वाचन अधिकारी निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित बिन्दुओं के अनुसार स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर की गई समस्त व्यवस्थाओं को देखकर संतुष्ट नजर आए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सुपरवाईजर, गणना सहायक की नियुक्ति, प्रशिक्षण आदि समस्त व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करवा लें। मतगणना को लेकर राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक बैठक भी आयोजित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशन में जनपदों में बने स्ट्रांग रूम के निरीक्षण को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी, एसएसपी, सीईओ ऑफिस के अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में उनके द्वारा भी विभिन्न जनपदों में जाकर निरीक्षण किया जा रहा है, जिसके के तहत आज अगस्त्यमुनि में बनाये स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी व्यवस्थाएं दुरस्त हैं साथ ही स्टाफ भी अलर्ट हैं। उन्होंने राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों व पदाधिकारियों से बैठक में उपस्थित रहने एवं समय-समय पर स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने की अपेक्षा की।
इससे पूर्व अपर जिलाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पुष्पगुच्छ व श्री केदारनाथ मंदिर का मोमेंटो देकर जनपद आगमन पर स्वागत किया।
इस अवसर अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा, सहायक निर्वाचन अधिकारी धीरज कुमार, जिला क्रीड़ा अधिकारी निर्मला पंत, खंड विकास अधिकारी अगस्त्यमुनि प्रवीण भट्ट सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *