Sunday, May 5, 2024
Latest:
उत्तराखंडदेहरादून

दून की पोषण विशेषज्ञ रूपा सोनी मिलेट्स पर करेंगी अपनी पहली किताब का विमोचन…

*दून की पोषण विशेषज्ञ रूपा सोनी मिलेट्स पर करेंगी अपनी पहली किताब का विमोचन*

*25 अप्रैल 2024, देहरादून:* देहरादून की प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ और फिटनेस उत्साही, रूपा सोनी ने आज राजपुर रोड स्थित होटल मार्बेला में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपनी पहली किताब ‘व्हाई इज द वर्ल्ड गोइंग क्रेजी अबाउट मिलेट्स’ के आगामी विमोचन की घोषणा की।

इस किताब का विमोचन 27 अप्रैल को होटल मार्बेला में उत्तराखंड के कई गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा। रूपा की पहली किताब मिलेट्स को पोषण और स्थिरता के एक पावरहाउस के रूप में अंतर्दृष्टि डालेगी।

मीडिया को संबोधित करते हुए, रूपा सोनी ने अपने साहित्यिक प्रयास के पीछे की प्रेरणा के बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा, “मेरी किताब मिलेट्स की एक उल्लेखनीय यात्रा दर्शाती है, जो की एक प्रकार के प्राचीन मोटे अनाज हैं जिन्होंने पीढ़ियों को जीवित रखा है और अब की दुनिया में अपनी जगह बना रहे हैं। मिलेट्स-आधारित व्यंजनों और पोषण संबंधी अंतर्दृष्टि के मिश्रण के माध्यम से, यह किताब आज के समय के स्वास्थ्य के लिए पारंपरिक ज्ञान को अपनाने के गहन महत्व को उजागर करेगी।”

उन्होंने आगे कहा, “यह किताब हमारी जड़ों से फिर से जुड़ने, हमारे स्वास्थ्य के लिए सूचित विकल्प चुनने और समग्र कल्याण को प्राथमिकता देने वाली जीवनशैली को अपनाने की मेरी एक पहल है।”

आगे बोलते हुए रूपा ने कहा, “मिलेट्स न केवल स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी हैं, जो इसे हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक शानदार विकल्प बनाते हैं। भारत सरकार विभिन्न पहलों के माध्यम से मिलेट्स को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है। अपनी पुस्तक के ज़रिए मैं मिलेट्स के असंख्य लाभों के बारे में गहराई से बताने के लिए रोमांचित हूँ कि वे कैसे एक स्वस्थ जीवन शैली में योगदान दे सकते हैं। मेरा मानना ​​है कि मिलेट्स के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाकर, हम सामूहिक रूप से अपने स्वास्थ्य और अपने खाद्य प्रणालियों की स्थिरता दोनों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।”

एक प्रमाणित पेशेवर पोषण विशेषज्ञ होने के साथ-साथ, रूपा सोनी सोलफिट की संस्थापक भी हैं, जो पौष्टिक भोजन परोसने के लिए समर्पित एक क्लाउड किचन है। इसके अतिरिक्त, रूपा एक मासिक धर्म शिक्षक के रूप में भी काम करती आयी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *