Monday, May 20, 2024
Latest:
उत्तराखंडरुद्रप्रयाग

तलवाड़ी महाविद्यालय में 12 दिवसीय देवभूमि उद्यमिता योजना का शुभारंभ…

तलवाड़ी महाविद्यालय में 12 दिवसीय देवभूमि उद्यमिता योजना का शुभारंभ

तलवाड़ी/ चमोली, उत्तराखण्ड प्रदेश में स्वरोजगार और स्व उद्यम स्थापित करने हेतु उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखण्ड और उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के सहयोग से देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उद्यमिता विकास संस्थान के मुख्य प्रशिक्षक एवं समन्वयक राकेश मैठाणी ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत 45 छात्र-छात्रा एवं स्थानीय उद्यमियों को स्वयं के स्वरोजगार या उद्यम संचालित करने हेतु प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही उद्यमों को शुरू करने हेतु बैंको से श्रृण उपलब्ध कराया जाएगा।
कार्यक्रम का शुभारंभ राजकीय महाविद्यालय तलवाड़ी के प्राचार्य डॉ0 योगम्बर सिंह चौहान ने दीप प्रज्वलन कर किया। उद्यमियों और विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए डॉ0 सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि उत्तराखण्ड में स्वरोजगार के असीमित संसाधन मौजूद हैं और इन संसाधनों को उद्यमिता और कौशल विकास के प्रशिक्षण के बिना लाभ नहीं लिया जा सकता। महाविद्यालय के नोडल अधिकारी डॉ0 शंकर राम ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रतिभागियों को उद्यमिता कौशल, बाजार व्यवस्था, विपणन के तौर-तरीके के बारे में जानकारी दी। वहीं दूसरी ओर उद्यमिता विकास संस्थान के मुख्य प्रशिक्षक राकेश मैठाणी द्वारा स्टार्ट-अप, एम0एस0एम0ई0 की जानकारी दी। दूसरी ओर प्रशिक्षक जयदीप किशोर द्वारा परियोजना की पहचान, नवाचार, प्रारंभिक व्यवसाय योजना के बारे में प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया।
कार्यक्रम में ई0डी0पी0 के मीडिया प्रभारी डॉ ललित जोशी, चीफ प्रॉक्टर डॉ0 प्रतिभा आर्य, डॉ0 मनोज कुमार, रजनीश कुमार, अनुज कुमार, डॉ पुष्पा रानी, मोहन उप्रेती, डॉ0 कुलदीप जोशी के साथ-साथ प्रशिक्षण में शामिल 45 प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे। 12 दिवसीय इस प्रशिक्षण में शामिल लाभार्थियों का उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन कर उन्हें बैंक लिंकेज करवाया जाएगा।

जे0 पी0 मैठाणी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *