Monday, May 20, 2024
Latest:
उत्तराखंडपिथौरागढ़

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर जिला पर्यटन विभाग के तत्वावधान में पिथौरागढ़ स्थित पर्यटक आवास गृह मे गोष्ठी का आयोजन हुआ !

पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ दिनांक 27 सितंबर 2023- विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर जिला पर्यटन विभाग के तत्वावधान में पिथौरागढ़ स्थित पर्यटक आवास गृह मे गोष्ठी का आयोजन हुआ ! जिसमें जिलाधिकारी रीना जोशी द्वारा बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया गया तथा विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष में जनपद में गत 21 सितंबर(सप्ताहभर) से चल रही विभिन्न साहसिक गतिविधियों का समापन साहसिक गतिविधियों में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित कर किया गया! जिलाधिकारी ने साहसिक पर्यटन के क्षेत्र मेंअच्छा कार्य करने वाले जनपद के अशोक भंडारी ,विश्व देव पांडे , सुरेंद्र सिंह पवार एवं दिनेश गुरुरानी को भी शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया! उन्होंने विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष में आयोजित हुई साहसिक गतिविधियों के गाईडो को भी शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया!
इस अवसर पर जिलाधिकारी रीना जोशी ने विश्व पर्यटन दिवस की बधाई देते हुए कहा कि जनपद पिथौरागढ़ एक सीमान्त जनपद है और यहां साहसिक पर्यटन का अच्छा स्कोप है! इसलिए विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष में जनपद में एक सप्ताह पूर्व से ही साहसिक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है ताकि जनपद में साहसिक पर्यटन को प्रोत्साहन मिल सके तथा लोगों को साहसिक पर्यटन का प्रशिक्षण दिया जा सके! उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि साहसिक पर्यटन मे कैरियर भी बनाया जा सकता है! उन्होंने कहा कि हम विभिन्न योजनाओं के माध्यम से साहसिक पर्यटन का प्रचार-प्रसार एवं साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने का कार्य कर रहे हैं! उन्होंने कहा कि हम जनपद में पैराग्लाइडिंग का इंटरनेशनल कंपटीशन भी आयोजित कराने का प्रयास कर रहे हैं!
इस अवसर पर जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति चंद्र आर्य ने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम टूरिस्ट एंड ग्रीन इन्वेस्टमेंट थी जिसके तहत गत 21 सितंबर से विभिन्न साहसिक पर्यटन एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखने सम्बन्धी गतिविधियां राफ्टिंग , पैराग्लाइडिंग , हॉट एयर बैलूनिंग , एमबीटी ,रॉक क्लाइंबिंग, पौध रोपण आदि आयोजित की गई! उन्होंने जनपद में पर्यटन विकास के लिए किया जा रहे हैं कार्यों की भी जानकारी दी!
इस अवसर पर साहसिक पर्यटन गतिविधियों में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों द्वारा अपने अनुभव भी साझा किये!
इस अवसर पर प्रबंधक मंडल विकास निगम दिनेश गुरुरानी एवं पर्यटन विभाग के अधिकारी व अन्य लोग उपस्थित थे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *